रेलयात्री सुविधाओें को बेहतर किया जाये : चन्द्रपाल सिंह यादव

धर्मेन्द्र साहू 

झांसी। क्षेत्रीय सांसदों और उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों की एक बैठक का आयोजन रेल महाप्रबंधक मूलचन्द्र चैहान की मौजूदगी में स्थानीय एक होटल में किया गया जिसमें सांसदों ने यात्री सुविधाओं समेत रेलवे के कई मुददों पर चर्चा की और अपने सुझाव रखे।
राज्यसभा सांसद डाॅ.चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहाकि झांसी रेल मंडल में यात्री सुविधाओं में सुधार किया जाना चाहिये। उन्होंने कहाकि झांसी रेलवे स्टेशन पर पिछले छह माह से सभी प्लेटफार्मस के खान-पान स्टाॅल बंद पड़े हैं जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते स्टेशन पर अवैध वेंडरिंग भी जमकर हो रही है। मंडल के संबंधित अधिकारियों की निष्क्रियता से स्टेशन पर नकली गुटका व अन्य मादक पदार्थों की बिक्री हो रही है जिस पर तुरंत रोक लगाकर आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही की जानी चाहिये।
सांसद डाॅ.चन्द्रपाल सिंह ने बताया कि उनकी सांसद निधि से झांसी-ललितपुर स्टेशनों पर स्टील की बैंच लगाईं जानी थी जिसके लिये धन आवंटित भी किया जा चुका है बावजूद इसके अब तक ये बैंचें नहीं लगाईं गई जो एक बड़ी लापरवाही है। उन्होंने बताया कि स्टेशन का एस्केलेटर आये दिन खराब पड़ा रहता है। उन्होंने सुझाव दिया कि हजरत निजामुददीन से आगरा के मध्य गतिमान एक्सप्रेस संचालित होती है जो आगरा आकर लगभग आठ घंटे खड़ी रहती है। ऐसे में इस ट्रेन को झांसी तक बढ़ाया जाना चाहिये। इसके साथ ही यूपी सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस के एसी प्रथम श्रेणी के कोच को जर्मन पद्धति पर विकसित किया जाना चाहिये और इसमें जनरल कोच बढ़ाये जाना चाहिये क्योंकि बुंदेलखंड के सैकड़ों यात्री प्रतिदिन इसमें यात्रा करते हैं। उन्होंने कहाकि झांसी रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में गंदगी व्याप्त रहती है और सामान्य प्रसाधन भी गंदे पड़े रहते हैं । उन्होंने बताया कि रेलवे अस्पताल के अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यशैली ठीक नहीं है जिससे रेलकर्मियों व रेलवे के मरीजों को काफी दिक्कत होती हैं । उन्होंने इस पर कार्यवाही की मांग की। डाॅ. चन्द्रपाल ने झांसी से ग्वालियर के बीच ट्रेनों में बढ़ रही चोरी की घटनाओं पर भी चिंता व्यक्त की।
उन्हांेने दतिया और ओरछा को माॅडल स्टेशन बनाने का प्रस्ताव भी रखा और कहा कि यदि रेलवे अपनी यात्री सुविधाओं को बेहतर बनायेगा तो इस क्षेत्र में पर्यटन के अवसर बढ़ेंगे एवं रेलवे की आय बढ़ेगी।
इस दौरान जालौन सांसद भानुप्रताप वर्मा, बांदा सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा, महोबा सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल, झांसी की सांसद उमा भारती के प्रतिनिधि डाॅ.जगदीश सिंह चौहान  आदि ने भी अपने सुझाव रखे। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक मूलचंद्र चौहान  ने सांसदों  के सुझावों पर अमल करने का आश्वासन दिया। अंत में आभार मंडल रेल प्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने व्यक्त किया।

 

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: