महिला शिक्षा से ही देश का विकास संभव : यशपाल सिंह

मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत किया
गरीब बच्चों को दी शिक्षा के लिए आर्थिक मदद
(आबिद खान )
झाँसी । स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर प्रसाद यादव मेमोरियल ट्रस्ट के तत्वावधान में आज बरुआसागर में मेधावी छात्रा सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यूथ आइकॉन इ. यशपाल सिंह यादव ने कहाकि शिक्षा कामधेनु गाय की तरह है जो हमें जीवन भर दूध देती रहती है।
 कन्या शिक्षा को बढ़ावा देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित मेधावी छात्रा सम्मेलन में यशपाल सिंह ने प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण हाईस्कूल और इंटर की समस्त छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, स्कूल बैग और अन्य उपहार वितरित किये। साथ ही दो ऐसे बच्चों को आर्थिक मदद दी जिनकी माली हालत बिलकुल ठीक नहीं है।
 इस मौके पर यशपाल सिंह यादव ने कहाकि हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर महिला शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए ताकि हमारे देश की महिलाएं भी किसी से पीछे न रहें । उन्होंने कहाकि भारत में कन्या को देवी माना जाता है लेकिन दुर्भाग्य है कि यहाँ शिक्षा के अभाव में कभी कन्या भ्रूण हत्या होती है तो कभी उसे दहेज़ के नाम पर मारा जाता है। यशपाल ने कहाकि हम चाहते हैं कि कन्या की शिक्षा पर हमें ध्यान देना चाहिए ताकि जब लड़की पढ़ेगी तभी वो अपने समाज को पढयेगी । उन्होंने कहाकि जब लड़की अपने पैरों पर खड़ी होगी तब उसे कोई अभिशाप नहीं समझ सकता। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि पढ़ाई से अपना व्यक्तित्व विकास करें और राष्ट्र को आगे बढ़ाएं।
इस अवसर पर बरूसागर के वयोवृद्ध नागरिकों का सम्मान भी किया गया.
संचालन शकील खान ने किया
0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: